शुक्रवार, फ़रवरी 23, 2018

तालिमी मरकज़ में नियोजित मुस्लिम समुदाय के सामान्य कोटि के स्वयं सेवक को हटाया जाना उच्च जातियों के विकास के लिए गठित राज्य आयोग बिहार के संकल्प का उल्लंघन है - मोहम्मद कमरे आलम

तालिमी मरकज़ में नियोजित मुस्लिम समुदाय के सामान्य कोटि के स्वयं सेवक को हटाया जाना उच्च जातियों के विकास के लिए गठित राज्य आयोग बिहार के संकल्प का उल्लंघन है - मोहम्मद कमरे आलम
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मोहम्मद कमरे आलमने कहा है कि तालिमी मरकज़ में नियोजित मुस्लिम समुदाय के सामान्य कोटि के स्वयं सेवक को हटाया जाना उच्च जातियों के विकास के लिए राज्य आयोग बिहार के संकल्प का उल्लंघन है। मोहम्मद कमरे आलम ने कहा है कि उच्च जातियों के विकास के लिए गठित राज्य आयोग बिहार के संकल्प के मुख्य विंदू "2" शिक्षा के अवसर में स्पष्ट है कि उच्च जाति के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग सरकार के विद्यालय ,चर्चा केंद्र, प्रयास केंद्र, मकतब मदरसा ,नवाचारी केंद्र, तालिमी मरकज़ का लाभ ले सकते हैं।वहीं निदेशक जन शिक्षा शिक्षा विभाग बिहार पटना द्वारा 30 जनवरी 2018 को आहूत राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता को निर्देशित किया गया है कि अगर तालिमी मरकज़ में अगर मुस्लिम समुदाय के सामान्य कोटि के शिक्षा स्वयं सेवक बहाल हो गए हैं तो उनसे स्पष्टीकरण की माँग करते हुए चयन मुक्त कर रिपोर्ट राज्य कार्यालय को दें ।निदेशक के निर्देश का अनुपालन साक्षरता के डी पी ओ द्वारा शुरु कर दिया गया है और मुस्लिम समुदाय के सामान्य कोटि के स्वयं सेवक से स्पष्टीकरण की माँग कर चयन मुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।मालूम हो की तालिमी मरकज़ का आगाज़ बिहार के सामाजिक तथा आर्थिक रूप से पिछड़े मुस्लिम समुदाय के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 2008 में नीतीश कुमार की सरकार ने शुरू किया था ।

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शुक्रवार, फ़रवरी 16, 2018

एन०आई०ओ०एस द्वारा संचालित डी० एल० एड० में अध्ययन केंद्र द्वारा उर्दू में हस्ताक्षर करने पर आपत्ति और उर्दू में लिखा असाइनमेंट लेने से इंकार

एन०आई०ओ०एस द्वारा संचालित डी० एल० एड० में अध्ययन केंद्र द्वारा उर्दू में हस्ताक्षर करने पर आपत्ति और उर्दू में लिखा असाइनमेंट लेने से इंकार किया जा रहा है।NIOS द्वारा अप्रशिक्षित शिक्षकों को डीएलएड का प्रशिक्षण ऑन लाइन दिया जा रहा है और वर्क शॉप हेतु सीतामढ़ी ज़िला में लगभग 56 अध्ययन केंद्र की स्थापना कर 15 दिवसीय वर्क शॉप का प्रारंभ  3 फरवरी से किया जा रहा है लगभग सभी अध्ययन केंद्रों पर अप्रशिक्षित उर्दू शिक्षकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है और उर्दू में हस्ताक्षर करने पर प्रशिक्षक द्वारा आपत्ति जताई जाती है और कहा जाता है कि उर्दू में लिखा असाइनमेंट भी नहीं लेंगें।
निओस के रिजिनल डायरेक्टर का स्पष्ट आदेश है कि उर्दू में प्रशिक्षणार्थी असाइनमेंट लिख सकते हैं और उर्दू में परीक्षा भी दे सकते हैं मगर PCP पर तैनात साधन सेवी द्वारा हस्ताक्षर पर ही आपत्ति जताई जा रही है।
PCP पर साधन सेवी के चयन में भी लापरवाही बरती गई है उर्दू भाषी साधन सेवी का चयन नही किया गया है जबकि भाषा के साधन सेवी का चयन नियमयता करने का प्रावधान है।

तालिमी मरकज़ में कार्यरत सामान्य मुस्लिम वर्ग के स्वयं सेवकों को मानवीय आधार/पूर्व घोषित नीति के अनुरूप बहाल रखा जाए - राकेश कुमार सिंह

राकेश कुमार सिंह महा सचिव ज़िला जनता दल यू सीतामढ़ी ने माननीय मुख्यमंत्री बिहार को पत्र लिखकर तालिमी मरकज़ में कार्यरत सामान्य मुस्लिम वर्ग के स्वयं सेवकों को मानवीय आधार/पूर्व घोषित नीति के अनुरूप बहाल रखने की माँग की है ।  राकेश कुमार सिंह ने अपने पत्र में लिखा है कि मुस्लिम समुदाय में शिक्षा के प्रसार हेतु वर्ष 2008 में तालिमी मरकज़ का प्रारंभ किया गया था जिसमें तत्कालीन प्रावधान के अनुसार सभी कोटि सामान्य सहित मुस्लिम समुदाय का नियोजन स्वयं सेवक के रूप में किया गया था।कालांतर में अनेक्चर 1 में सम्मिलित मुस्लिम जाति के लिए आरक्षित कर सामान्य मुस्लिम समुदाय के नियोजित स्वयं सेवक को विभाग द्वारा हटाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।वर्षो तक सेवा देने के बावजूद चयन मुक्ति से हज़ारों स्वयं सेवकों के समक्ष भूखमरी की स्थिति बन सकती है जो न्याय के साथ विकास की वर्तमान जारी नीति के अनुरूप नही होगा। श्री सिंह ने स्वयं सेवकों के साथ होने वाले अन्याय पर समुचित संज्ञान लेने का अनुरोध माननीय मुख्यमंत्री बिहार से किया है

रविवार, फ़रवरी 11, 2018

एन० आई० ओ० एस द्वारा संचालित डी० एल० एड० में अध्ययन केंद्र द्वारा उर्दू में हस्ताक्षर करने पर आपत्ति और उर्दू में लिखा असाइनमेंट लेने से इंकार

एन ०आई ०ओ ०एस द्वारा संचालित डी० एल० एड० में अध्ययन केंद्र द्वारा उर्दू में हस्ताक्षर करने पर आपत्ति और उर्दू में लिखा असाइनमेंट लेने से इंकार किया जा रहा है।NIOS द्वारा अप्रशिक्षित शिक्षकों को डीएलएड का प्रशिक्षण ऑन लाइन दिया जा रहा है और वर्क शॉप हेतु सीतामढ़ी ज़िला में लगभग 56 अध्ययन केंद्र की स्थापना कर 15 दिवसीय वर्क शॉप का प्रारंभ  3 फरवरी से किया जा रहा है लगभग सभी अध्ययन केंद्रों पर अप्रशिक्षित उर्दू शिक्षकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है और उर्दू में हस्ताक्षर करने पर प्रशिक्षक द्वारा आपत्ति जताई जाती है और कहा जाता है कि उर्दू में लिखा असाइनमेंट भी नहीं लेंगें।
निओस के रिजिनल डायरेक्टर का स्पष्ट आदेश है कि उर्दू में प्रशिक्षणार्थी असाइनमेंट लिख सकते हैं और उर्दू में परीक्षा भी दे सकते हैं मगर PCP पर तैनात साधन सेवी द्वारा हस्ताक्षर पर ही आपत्ति जताई जा रही है।
PCP पर साधन सेवी के चयन में भी लापरवाही बरती गई है उर्दू भाषी साधन सेवी का चयन नही किया गया है जबकि भाषा के साधन सेवी का चयन नियमयता करने का प्रावधान है।

शुक्रवार, फ़रवरी 09, 2018

तालिमी मरकज़ में नियोजित सामाजिक तथा आर्थिक रूप से अत्यन्त पिछड़े मुस्लिम समुदाय के सामान्य कोटि के शिक्षा स्वयं सेवी को बहाल रखा जाए


सेवा में,
श्री नीतीश कुमार
माननीय मुख्यमंत्री
बिहार सरकार पटना

विषय :- तालिमी मरकज़ में नियोजित सामाजिक तथा आर्थिक रूप से अत्यन्त पिछड़े मुस्लिम समुदाय के सामान्य कोटि के शिक्षा स्वयं सेवी को बहाल रखने के साथ ही साथ मार्गदर्शिका संशोधित करने का आदेश देने के सम्बंध में।

महाशय,
निवेदन पूर्वक कहना है कि आपके द्वारा वर्ष 2008 में बिहार के मुस्लिम समुदाय के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक पिछड़ेपन को देखते हुए मुस्लिम समुदाय के सभी बच्चों को प्रारम्भिक शिक्षा सुनिश्चित करने हेतु सामाजिक तथा आर्थिक रूप से पिछड़े मुस्लिम समुदाय के प्रत्येक गाँव/टोला में वैकल्पिक तथा नवाचारी शिक्षा के अंतर्गत (मुस्लिम समुदाय के 06 से 10 वर्ष के बच्चों के लिए ग़ैर आवासीय सेतु कार्यक्रम ) तालिमी मरकज़  प्रारंभ किया गया था जिस में शिक्षा स्वयं सेवी के रूप में आर्थिक तथा सामाजिक रूप से पिछड़े मुस्लिम समुदाय के सामान्य वर्ग के आवेदक का भी नियोजन किया गया था और इस आशय का मार्गदर्शिका पत्रांक-AIE/92/2008 -09 /5344 दिनांक - 13.10.2008 भी निर्गत किया गया था और जिला शिक्षा अधीक्षक सह जिला कार्यक्रम समन्वयक बिहार शिक्षा परियोजना सीतामढ़ी का पत्रांक 1151 दिनांक 19 .11.2008 निर्गत हुआ था जिस के आलोक में नियोजन किया गया था ,परन्तु बाद के दिनों में आपके मंशा के विरुद्ध येन केन प्रकारेण मार्गदर्शिका में संशोधन कर उक्त योजना को सिर्फ मुस्लिम समुदाय के अनेक्चर - 1 जाति में सम्मिलित मुस्लिम के लिए आरक्षित कर दिया गया और मार्गदर्शिका दस महीने बाद पत्रांक TM/AIE/92/2008-09/3982 दिनांक 14.08.2009 और ज्ञापाक  AIE/577 दिनांक 18.08.2009 निर्गत कर दी गई।उक्त योजना का संचालन  09 दिसम्बर 2012 तक बिहार शिक्षा परियोजन परिषद पटना के अधीन था वर्तमान में यह योजना 10 दिसम्बर 2012 से जन शिक्षा, जन शिक्षा निदेशालय, शिक्षा विभाग बिहार पटना के अधीन संचालित किया जा रहा है और तालिमी मरकज़ शिक्षा स्वयं सेवी को दलित महादलित अल्पसंख्यक एवं अतिपिछड़ा वर्ग अक्षर आँचल योजना से जोड़ कर कार्य लिया जा रहा है।
इधर जन शिक्षा निदेशालय द्वारा शिक्षा स्वयं सेवी के रूप में नियोजित सामान्य वर्ग के मुस्लिम को चयन मुक्त करने की बात की जा रही है जो मुस्लिम समुदाय के साथ अन्याय है।माननीय मुख्यमंत्री महोदय सच्चर कमिटी ने भी अपने रिपोर्ट में स्पष्ट किया है कि मुसलमानों की शैक्षणिक, आर्थिक और सामाजिक स्थिति दलितों से भी कई गुणा बदतर हो चुकी है यह टिपण्णी एंटायर मुसलमानों के लिए की गई है न कि अनेक्चर - 1 में सम्मिलित मुसलानों के लिए मात्र।यह हक़ीक़त है कि सामान्य कोटि के मुसलमानों की स्थिति अनेक्चर - 1 में सम्मिलित मुस्लिमों से भी दयनीय है और योजना का सही हक़दार सामान्य कोटि के सामाजिक, आर्थिक रूप से पिछड़े मुसलमान ही हैं।और यह कार्यक्रम आपके द्वारा सभी मुसलमानों को लक्ष्य कर ही शुरू किया गया था।

अतः माननीय मुख्यमंत्री महोदय से विनम्र निवेदन है कि तालिमी मरकज़ में नियोजित सामान्य कोटि के मुस्लिम शिक्षा स्वयं सेवक को बहाल रखा जाय और मार्गदर्शिका में संशोधन कर आरक्षित मुस्लिम -1 को अनारक्षित मुस्लिम किया जाय ताकि योजना का लाभ मुसलमानों को सही तरीके से मिलता रहे और योजना का सही मक़सद परिलक्षित हो।

विश्वास भाजन
मोहम्मद कमरे आलम
एकडण्डी, परिहार, सीतामढ़ी
पिन 843324
मोबाइल 9199320345
mdqamarealam6@gmail.com

सोमवार, फ़रवरी 05, 2018

एन आई ओ एस से डी एल एड कर रहे उर्दू ज़ुबान में परीक्षा और असाइनमेंट लिख सकते हैं

अप्रशिक्षित शिक्षकों को ऑन लाइन प्रशिक्षित करने का लिया गया निर्णय ऐसी रूम में बैठ कर लिया गया फैसला है

अप्रशिक्षित शिक्षकों को ऑन लाइन प्रशिक्षित करने का लिया गया निर्णय ऐसी रूम में बैठ कर लिया गया फैसला है

अप्रशिक्षित शिक्षकों को ऑन लाइन प्रशिक्षित करने का लिया गया निर्णय ऐसी रूम में बैठ कर लिया गया फैसला है

अप्रशिक्षित शिक्षकों को ऑन लाइन प्रशिक्षित करने का लिया गया निर्णय ऐसी रूम में बैठ कर लिया गया फैसला है

मंगलवार, जनवरी 30, 2018

एनआईओएस से डीएलएड करने वालों के लिए एक आवश्यक सूचना

*एनआईओएस से डीएलएड करने वालों के लिए एक आवश्यक सूचना*

*आप लोगों को पता होगा कि एनआईओएस की परीक्षा 26 ,27 एवं 28 फरवरी 2018 को होने वाली थी लेकिन कुछ कारणों के चलते यह परीक्षा को स्थगित किया गया जिनमें मुख्य कारण स्टडी सेंटर का घोषित ना होना था और सभी प्रशिक्षणार्थी का बहुत दूर दूर सेंटर हो जाने के कारण भी था आप लोगों को पता होगा कि स्टडी सेंटर नहीं बनने के चलते पीसीपी का कार्यक्रम कहीं भी नहीं हो पाया अब आपको सभी जगहों पर स्टडी सेंटर बन गई है नया पीसीपी का शेड्यूल भी बहुत जल्द जारी होगा पहले पीसीपी शनिवार एवं रविवार को होना था परंतु अब पीसीपी सिर्फ रविवार को होगा पीसीपी कुल 15 दिनों का होगा जिसमें 12 दिन उपस्थित होना बहुत ही जरूरी है अगर आप 12 दिन उपस्थित नहीं होते हैं तो आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे आपके  परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है अब परीक्षा 13-14-15 मार्च को होगी 13 मार्च 2018 को 501 मॉडल होगा 14 मार्च 2018 को 502 मॉडल होगा एवं 15 मार्च 2018 को 503 मॉडल होगा यह भी ध्यान रखा जाए कि जब पीसीपी क्लास चलेगी तभी आपको मेंटर के द्वारा बताए गए निर्देश पर अपने असाइनमेंट जमा करने होंगे अभी फिलहाल आपको असाइनमेंट जमा नहीं करनी है यह याद रखें कि अब यह परीक्षा 13, 14 एवं 15 मार्च 2018 को होगी यह सूचना पुष्कर कुमार जी TEAM NIOS के द्वारा बातचीत में बताई गई है*

501 सम्भावित प्रश्न - पत्र

डी.ई.एल.एड.-501 प्राथमिक शिक्षा भारत में एक सामाजिक-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य

नमूना प्रश्न पत्र

सामान्य निर्देश :
(ए) सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
(बी) इस पत्र में कुल 42 प्रश्न हैं।
(सी) (i) प्रश्न संख्या 1 से 15 एकाधिक पसंद-प्रकार के प्रश्न हैं जिनमें 1 अंक प्रत्येक होते हैं।
(ii) प्रश्न संख्या 16 से 30 बहुत कम उत्तर-प्रकार के प्रश्न हैं जिनमें 1 अंक होते हैं।
(iii) प्रश्न संख्या 31 से 40 कम उत्तर-प्रकार के प्रश्न हैं जो 2 अंक प्रत्येक होते हैं।
(iv) प्रश्न संख्या 41 और 42 में लंबे समय से उत्तर-प्रकार वाले प्रश्न हैं, जिनमें 10 अंक हैं।
(डी) उन प्रत्येक प्रश्न के अंक को इंगित किया जाता है।

प्रश्न 1. शिक्षा आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को गति कर सकते हैं
(ए) शिक्षकों के वेतन में वृद्धि
(बी) व्यावसायिक विषयों और विज्ञान के शिक्षण पर बल देना
(सी) सार्वजनिक शिक्षा की सामान्य स्कूल व्यवस्था शुरू करना
(डी) छात्रों को सामाजिक न्याय के उच्च विचारों से पहले प्रस्तुत

प्रश्न 2. निम्नलिखित में से कौन सी शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति, 1 9 86 की मुख्य विशेषता नहीं है?
(ए) राष्ट्रीय रक्षा के लिए सैन्य प्रशिक्षण
(बी) वयस्क शिक्षा का प्रचार
(सी) सभी के लिए समान शैक्षिक अवसर
(डी) शिक्षा के प्रति जवाबदेही

प्रश्न 3 बच्चों के स्वस्थ और नि: शुल्क विकास में निम्न अधिकारों में से कौन सी एक बाधा है?
(ए) सोचा की स्वतंत्रता
(बी) पसंद की स्वतंत्रता
(सी) खर्च की स्वतंत्रता
(डी) भाषण की स्वतंत्रताप्रश्न 4. निम्नलिखित में से कौन सी डीआईईटी का एक कार्य है?
(ए) स्कूल की इमारतों की वर्तमान मरम्मत करने के लिए
(बी) अनौपचारिक शिक्षा के प्रशिक्षकों और पर्यवेक्षकों के प्रशिक्षण और अभिविन्यास
(सी) जहां भी संभव हो, मध्याह्न भोजन का प्रबंध करने के लिए
(डी) स्कूल के वित्त प्रबंधन और वितरण के लिए

प्रश्न 5. एसआईइएएमएटी ज्ञान के प्रसार के माध्यम से कार्य करता है
(ए) मामले के अध्ययन का संकलन
(बी) संस्थागत योजना
(सी) सेमिनार और चर्चा
(डी) तकनीकी सहायता

प्रश्न 6. काम करने वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए निम्न में से कौन सा एक गैर-औपचारिक शिक्षा कार्यक्रम है?
(ए) मदरसा
(बी) बालाक और बालिका शिक्षा शिविर
(सी) मुक्तांगन
(डी) सहज शिक्षा केंद्र

प्रश्न 7. प्राथमिक और ऊपरी प्राथमिक विद्यालय के संयोजन को इस प्रकार कहा जाता है
(ए) प्राथमिक शिक्षा
(बी) शिक्षा का सार्वभौमिकरण
(सी) माध्यमिक शिक्षा
(डी) पूर्व-बुनियादी शिक्षा

प्रश्न 8. एसएसए में 'अनुसंधान और मूल्यांकन' के तहत प्रदान किया गया धनराशि का उपयोग इसके लिए किया जा सकता है
(ए) सरकारी स्कूल केवल
(बी) सहायता प्राप्त स्कूल केवल
(सी) दोनों सरकार और सहायता प्राप्त स्कूल
(डी) गैर-अनुदानित विद्यालय केवल

प्रश्न 9. एसएसए के तहत, निधि को वीईसी / एसएमसी / ग्राम पंचायतों को स्थानांतरित किया जाएगा
(ए) स्कूलों के रख-रखाव और मरम्मत
(बी) स्कूलों का उन्नयन
(सी) शिक्षकों का वेतन
(डी) दोनों (ए) और (बी)

प्रश्न 10. निम्न में से कौन सा बुनियादी सुविधाओं की श्रेणी के बाहर माना जाता है?
(ए) हाउसिंग
(बी) शिक्षा
(सी) टेलीविजन
(डी) बिजली

प्रश्न 11. आरटीई के क्षेत्र में गैर-सरकारी संगठनों के साथ एक जीवंत साझेदारी की कल्पना है
(ए) पारंपरिक अध्यापन विकासशील
(बी) नैतिक चिंता व्यक्त
(सी) वैज्ञानिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए
(डी) क्षमता निर्माण

प्रश्न 12. मुख्य नियोजन टीम के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा बयान गलत है?
(ए) एक कोर प्लानिंग टीम को शामिल करने के लिए योजना को वैधता प्रदान करता है
(बी) शिक्षक भी नियोजन के लिए सभी आवश्यक जानकारी एकत्र कर सकते हैं
(सी) समुदाय ऐसी टीम बनाकर स्वामित्व की भावना महसूस करेगा
(डी) प्राथमिकताओं के बारे में निर्णय लेने के दौरान समुदाय के प्रतिनिधियों का सकारात्मक योगदान होता है

प्रश्न 13. शिक्षा की गुणवत्ता मुख्य रूप से संबंधित है
(ए) अपने सभी आयामों में जीवन की गुणवत्ता
(बी) परीक्षाएं प्राप्त हुईं
(सी) memorization
(डी) अंग्रेजी सीखना

प्रश्न 14. अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित छात्रों को अक्सर स्कूल के वातावरण से बाहर रखा जाता है क्योंकि
(ए) वे अतिभारित सामग्री मिल सकती है
(बी) स्कूल में सीखने के लिए कुछ भी नया नहीं है
(सी) पाठ्यपुस्तक में और कक्षा लेनदेन में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा उनकी मातृभाषा से अलग हो सकती है
(डी) वे मुख्यधारा का एक हिस्सा बनना चाहते हैं

प्रश्न 15. संयुक्त राष्ट्र के कितने सदस्य राज्यों ने 'सभी के लिए शिक्षा' पर 1 99 0 में जोटीन सम्मेलन के लिए इकट्ठा किया?
(ए) 145
(बी) 148
(सी) 150
(डी) 155

प्रश्न 16. पाठ्यक्रम के लिए और किस प्रयोजन के लिए राष्ट्रीय फ्रेमवर्क का प्रस्ताव रखा है?

प्रश्न 17. मुक्त और अनिवार्य शिक्षा का कोई एक लाभ उल्लेख।

प्रश्न 18. किसके स्कूल से एक हेडमास्टर का कर्तव्य है, किसी बच्चे को दूसरे स्कूल में जाने की आवश्यकता है?

प्रश्न 19. आरटीई अधिनियम के तहत शिक्षक की किसी एक भूमिका का उल्लेख करें।

प्रश्न 20. एससीईआरटी द्वारा अभिविन्यास कार्यक्रमों को व्यवस्थित करना

प्रश्न 21. मतीप्रबोधन परियोजना का मुख्य उद्देश्य लिखें।

प्रश्न 22. यदि प्राथमिक विद्यालय में दाखिला बच्चों की संख्या 75 है और प्राथमिक विद्यालय की उम्र के बच्चों की संख्या 50 है तो प्रतिशत में सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) की गणना करें।

प्रश्न 23. किसने सर्व शिक्षा अभियान शुरू किया और कब?

प्रश्न 24. एसएसए कार्यक्रम के तहत नियुक्त शिक्षकों के वेतन का समर्थन कौन करता है?

प्रश्न 25. प्राथमिक शिक्षा के लिए बच्चों के लिए उपयोगी और प्रासंगिक स्तर पर शिक्षा कैसे प्राप्त करती है?

प्रश्न 26. सूक्ष्म नियोजन से क्या मतलब है?

प्रश्न 27. विकेंद्रीकृत प्राथमिक शिक्षा के लक्ष्य को हम कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

प्रश्न 28. शिक्षा में गुणवत्ता के किसी भी दो मुख्य घटकों का उल्लेख करें।

प्रश्न 2 9। विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अक्सर हाशिए पर क्यों हैं? किसी भी दो कारणों का उल्लेख करें

प्रश्न 30. विश्वव्यापी ज्ञान और अच्छे अभ्यास के माध्यम से विश्व बैंक का समर्थन करने वाले बयान का विश्लेषण करें।

प्रश्न 31. महिला शिक्षा संबंधी राष्ट्रीय समिति, 1 9 58 की किसी भी दो सिफारिशों का उल्लेख करें।

प्रश्न 32. एनसीएफ, 2005 हमारे मार्गदर्शक सिद्धांतों पर आधारित है?

प्रश्न 33. भाग लेने के अधिकार के तहत बच्चों द्वारा भागीदारी की गुंजाइश की जांच करना।

प्रश्न 34. एनसीईआरटी द्वारा आयोजित होने वाले शिक्षक प्रशिक्षण के स्तर और क्षेत्रों को हाइलाइट करें।

प्रश्न 35. एनसीईआरटी के चार प्रमुख उद्देश्यों का उल्लेख करें।

प्रश्न 36. उत्तर प्रदेश मूल शिक्षा परियोजना में अपनाई गई दो रणनीतियों का वर्णन करें।

प्रश्न 37. शिक्षा के दो मुख्य उद्देश्य बताएं ..

प्रश्न 38. पाठ / विषयों के दो उदाहरण दें जिन्हें बच्चों को कक्षा से बाहर ले जाया जाता है और अधिक प्रभावी ढंग से सिखाया जा सकता है।

प्रश्न 39. यह कहने के लिए कितना सही है कि 'खुले दिमाग' जॉन डेवी द्वारा प्रवर्तित चिंतनशील अभ्यास का एक महत्वपूर्ण घटक है?

प्रश्न 40. विकासशील देशों में प्राथमिक शिक्षा में बाधाओं के रूप में कार्य करने वाले दो कारकों का वर्णन करें।

प्रश्न 41. गुरुकुल प्रणाली के तहत गुरु की भूमिका और जिम्मेदारियों का वर्णन करें।

प्रश्न 42. युवा बच्चों को रोजगार के बारे में आपकी क्या राय है? वे नियमित स्कूलों में भाग लेने में असमर्थ क्यों हैं? ऐसे बच्चों को शिक्षित करने के लिए किस प्रकार के पाठ्यक्रम को तैयार किया जाना चाहिए?

*मो.शरफे आलम*